5 candlestick patterns आपको मालामाल बना सकते है option trading मे।

5 candlestick patterns जो आपको मालामाल बना सकते है option trading मे। जी हा आपने सही पड़ा अगर आप इन candlestick chart partnerns को पड़ना सिख गए तो आप स्टॉक मार्केट मे धमाल कर सकते है और अगर आप पहले से ही स्टॉक मार्केट में है और आप option trading मे intraday trading करते है और आपको लोस हो रहा है तो आपको यह सभी candles को अच्छी तरह से पड़नी चाहिए आप लॉस मे हो तो आप प्रॉफ़िट मे आ जाओगे जी हा आपने सही सुना है तो देर किस बात की चलो हम इस आर्टिकल के माध्यम से हम candlestick patterns के बारे मे जानेगे की इन candle chart को देख कर हम कैसे पता कर सकते है की अंगली candle किस तरफ movement करेगी जी हाँ अगर आपने सही तरह से सिख लिया तो आपको पहले ही पता चल जाएगा की candle कहाँ जाएगी uptrande या dwontrande इसलिए आप ध्यान से इस ऑर्टिकल को पड़े जिससे आप कभी stock market मे लॉस न करे अगर आप intraday मे ट्रैडिंग करते है तो आप हमारे टेलेग्राम को जरूर जॉइन करे जिससे आप को और secrate tips मिल सके जिससे स्टॉक मार्केट मे आप एक्सपर्ट बन सके तो आप जल्दी से जॉइन करले जॉइन करने के लिए क्लिक करे tradinghindi thank you for join

आज आप जानेगे stock market मे candles charts patterns के बारे मे की candles कैसे काम करती है और इन्हे कैसे पहचाना जाता है की यह कॉन सी candle है –

WHAT IS CANDLESTICK – मोमबत्ती पटटर्न्स क्या है

कैंडलस्टिक किसी परिसंपत्ति के मूल्य आंदोलन के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने का एक तरीका है। कैंडलस्टिक चार्ट तकनीकी विश्लेषण के सबसे लोकप्रिय घटकों में से एक हैं, जो व्यापारियों को मूल्य की जानकारी को शीघ्रता से और केवल कुछ मूल्य सलाखों से व्याख्या करने में सक्षम बनाता है। जिसे हम candlestick patterns के नाम से जानते है

best mobile click

Candlestick chart

सरल भाषा मे आपको आपको समझता हु की candlestick chart की मदद से हम किसी भी शेयर का price की value जान सकते है की बो अब नीचे गिरेगा या बो अब ऊपर बड़ेगा इसलिए जो ट्रैडर को कैन्डल्स्टिक के बारे मे अच्छी जानकारी होती है तो बो ट्रैडर स्टॉक मार्केट मे उन्हे कम लॉस होता है और उन्हे ज्यादा से ज्यादा प्रॉफ़िट होता है bearish candles pattern

all candlestick patterns  in hindi

इस आर्टिकल मे आपको सभी तरह की candlestick chart के बारे मे बताने बाला हु जिसकी मदद से आपको स्टॉक मार्केट मे कम लॉस देखने को मिलेगा जिससे आप option trading मे अच्छा पेसा बना सकते हो अगर आप इन candlestick patterns को सही तरीके से समझ गए तो आप एक अच्छे ट्रैडर बन सकते है तो चलो हम पड़ते है कुछ candlestick के बारे और आपको इस आर्टिकल मे कुछ खास ऐसी candlestick के बारे मे जानोगे जिससे आप कभी भी लॉस न हो आपको तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पड़िए

कैंडल कितने प्रकार के होते हैं ?

कैंडलस्टिक पैटर्न 2 तरीके के होते हैं जो सिंगल पैटर्न और मल्टीपल कैंडल पैटर्न से हम इन्हे हम समझ सकते है

  1. single candles
  2. multiple candles

अगर हम इन्हे और अच्छे तरीके से समझे तो हमे 2 और candles के नाम पड़ने को milege जो आपने हमेशा सुने होंगे bearish candles और bullish candles तो हम इसे अच्छे तरहे से पड़ेगे और साथ में और कैंडकेस्टिक के बारे में जानेंगे जो आपके लिए बहुत जरूरी है अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते है | जो मेने कुछ महत्त्वपूर्ण कैंडल्स को बताया है जिसको आप अच्छे तरीके से उन्हें समझ ले जिसे आपको कभी भी ऑप्शन ट्रेडिंग में ट्रेड लेते समय दिक्कत का सामना न करने पड़े ✓😁

Learn about the most important candles

  1. Marubozu candlestick
  2. Long versus short candlestick
  3. spinning tops candlestick
  4. hammer candlestick
  5. hanging man candlestick
  6. doji candlstick
  7. doji candlestick
  8. Dragon Fly Doji candlestick
  9. Grave- stone Doji candlestick
  10. Long -Legged Doji candlestick
  11. Long White candle+ doji candlestick
  12. Harami postion candlestick
  13. Star postion candlestick
  14. Inverted hammer candlestick
  15. shooting star candlestick
  16. Blending candle candlestick
  17. inverted Hammer candlestick
  18. shooting star candlestick
  19. Blending candles candlestick

Marubozu candles

ये वह single candlestick patterns है जिसके बारे में हम आगे जानने की शुरुआत करते हैं । चूँकि कैंडल की शुरुआत जापान से हुई थी इसलिए इसका ही नहीं बल्कि सारी कैंडल्स का नाम जापानी भाषा में ही हैं और जापानी भाषा में इसका का मतलब – गंजा होता है।

Marubozu

अब एक और उदाहरण के लिए चार्ट पर मारूबोज़ू वह अकेला पैटर्न है जो हमेशा नंबर 3 अवधारणा को पूरा नहीं करता । ये कैंडल आपको पूरे चार्ट में कहीं पर भी दिखाई पड़ सकता है बिना पिछले ट्रेंड की कोई परवाह किए बगैर। इसके बावजूद इसके आधार पर किए गए सौदे पर कोई अंतर नहीं पड़ता।

marubozu candles की पहचान

ये वह कैंडल है जिसमें ऊपर और नीचे की तरफ कोई शैडो नहीं होते हैं इसीलिए इसे मारबोज़ू कहते हैं। इसमें सिर्फ और सिर्फ रियल बॉडी ही होती है हालांकि यह नियम भी हमेशा सत्य नहीं है कभी-कभी इससे अलग भी होता है की बिलकुल हल्का – फुल्का शैडो हो तो भी हमें इसे मारबूज़ु मान लेना चाहिए ।

marubozu ये दो प्रकार के होते हैं bearish marubozu candles and bullish marubozu candles

  1. bearish marubozu candles
  2. bullish marubozu candles

bearish marubozu candles

बेयरिश मारूबोज़ू का मतलब है कि बाजार में काफी मंदी आ रही है। यहां पर ओपन, हाई के बराबर होता है और क्लोज, लो के बराबर। बेयरिश मारूबोज़ू यह बताता है कि बाजार के लोगों में बेचने का मूड इतना ज्यादा है कि बाजार के भागीदार किसी भी कीमत पर बेच कर निकल जाना चाहते हैं। जिसकी वजह से शेयर अपने सबसे निचली कीमत के आस पास जाकर बंद होता है।

ऐसे में कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसके पहले का ट्रेंड क्या था। बेयरिश मारूबोज़ू यह बताता है कि मूड बदल गया है और बाजार मंदी में है। यहां भी उम्मीद की जाती है कि मूड में यह बदलाव अगले कुछ दिन तक चलता रहेगा और शेयर लगातार मंदी में रहेगा। ऐसे में शेयर को शॉर्ट करने के मौके तलाशने चाहिए और शॉर्ट में बेचने वाली कीमत उस दिन के बंद कीमत के आस पास होनी चाहिए।

इस कैंडल में भी अपर और लोअर शैडो नहीं होते हैं। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि OHLC के आंकड़ों में थोड़ा-बहुत ऊपर-नीचे होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है, बस उसका दायरा कम होना चाहिए यानी बदलाव ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस बार इस मारूबोज़ू के आधार पर शेयर का सौदा बेचने का होगा और बेचने की कीमत होगी 341 रुपये एवं स्टॉपलॉस उस दिन के कैंडल की सबसे ऊंची कीमत यानी की 357 रुपये होगी।
हालांकि हमने अभी तक टारगेट प्राइस क्या होना चाहिए ये नहीं सीखा है लेकिन हम आगे इस पर चर्चा करेंगे पर यह याद रखिए कि आपको जब तक टारगेट हिट न हो जाए या स्टॉपलॉस आपको सौदे से बाहर नहीं निकलना है । अगर आपने इन दोनों में से किसी भी एक के हिट होने के पहले कुछ किया तो हो सकता है कि आपका सौदा उल्टा पड़ जाए। इसलिए यह अनुशासन रखना बहुत जरूरी है।

अगर आप निफ्टी 50 क्या है और बैंक निफ्टी के बारे मे जानना चाहते है तो आप इसे पड़ सकते है

Upstox Demat Account Kaise Banaye online

online paise kaise kamaye in share market केवल 2 दिन में 100% गारंटी के साथ

NIFTY क्या है और ये SENSEX से कैसे अलग है?

सौदे आपके रिस्क लेने की क्षमता के आधार पर किए जाएंगे। रिस्क लेने वाला ट्रेडर सौदा उसी दिन शुरू कर सकता है अगर उसे कैंडल में बेयरिश मारूबोज़ू दिख रहा है। इसके लिए उसे शाम 3:20 के आसपास यह निश्चित करना होगा कि ओपन = हाई और उस समय की कीमत (Current Market Price- CMP) उस दिन के बाजार की सबसे नीची कीमत है।
अगर ऐसा दिख रहा है तो इसका मतलब है कि बेयरिश मारूबोज़ू निश्चित है और वह अपने शॉर्ट पोजीशन ले सकता है। अगर ट्रेडर रिस्क से बचना चाहता है तो वो अगले दिन की क्लोजिंग तक इंतजार करेगा। वह अपनी शॉर्ट पोजीशन अगले दिन 3:20 के आसपास बनाएगा।

जब उसे यह पता चल जाएगा कि यह दिन भी एक रेड कैंडल का दिन है इस तरह से पहले नियम का पालन भी कर पायेगा कि मजबूती में खरीदो और कमजोरी हो तो बेचो।इस सौदे में रिस्क लेने वाले और इससे बचने वाले दोनों तरीके के ट्रेडर को फायदा होगा।
अब एक और चार्ट देखते हैं जहां बेयरिश मारूबोज़ू, रिस्क लेने वाले और इससे बचने वाले दोनों तरीके के ट्रेडर को फायदा होगा एक बात और याद रखना है कि यह कम टाइम के लिए किये जाने वाले यानि की शॉर्ट टर्म के ट्रेड होते हैं और यहां मुनाफा लेकर के जल्दी से जल्दी निकल लेना चाहिए।

bullish marubozu candles

में अपर और लोअर शैडो का ना होने का मतलब यह होता है कि, LOW बराबर है OPEN के और HIGH बराबर है CLOSE के। ओपन = लो और क्लोज = हाई एक बुलिश मारूबोज़ू बताता है कि बाजार में बहुत ज्यादा खरीदारी हो रही है और खरीदार इसे हर कीमत पर खरीदना चाहते हैं और खरीद भी रहे हैं।
इसीलिए शेयर अपने HIGH प्वाइंट पर जाकर बंद हो जाता है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि इसके पहले का ट्रेंड क्या था बुल या बेयर । इस तरह का एक्शन बताता है बाजार में मूड और माहौल बदल गया है और शेयर अब पूरी तरीके से तेजी में है यानी बुलिश है।

यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इस बदलाव की वजह से अब तेजी रह सकती है और यह अगले कुछ समय तक बना भी रह सकता है । इसीलिए ऐसे में आपको शेयर खरीदने के मौके को तलाशना चाहिए। बुलिश मारूबोज़ू में खरीद की कीमत वह होना चाहिए जो इस कैंडल की क्लोजिंग प्राइस है। इसका चित्र मैने नीचे दिखाया हुआ है।
यहां आप ध्यान दें एक ही चार्ट में आपको तीन जगह मारुबूज़ु कैंडल दिखेगी और शेयर का प्राइस भी लगातार ऊपर जाता रहा है
मारूबोज़ू के कैंडल को अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको दिखेगा की इसमें ऊपर या नीचे का कोई शैडो यानि की रेखा दिखाई नहीं पड़ रही है । इस कैंडल का O-H-L-C है ओपन = 971.7 , हाई = 1030.1 , लो = 970, क्लोज = 1028.3
कृपया यहां ध्यान दीजिएगा कि किताब की परिभाषा के अनुसार ओपन = लो तथा हाई = क्लोज । लेकिन यहां पर इस उदाहरण में हक़ीक़त थोड़ा सा भिन्न है । हालांकि अगर आप इसे प्रतिशत में देखेंते हैं तो यह बहुत बड़ा बदलाव नहीं है प्रतिशत में सिर्फ 0.17% का ही अंतर है।

यहीं पर यह दूसरा नियम लागू हो जाता है कि थोड़े से बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए और जाँच करिए। इस मारूबोज़ू से आपको पता चल रहा होगा कि बाजार में अब तेजी आ गई है और अब यह शेयर खरीदने का अब सही समय है। इस सौदे के लिए सही कीमत यह होंगी:
अब जब हमने मारूबोज़ू देख कर शेयर खरीदने का मन बना लिया तो शेयर खरीदने का सही समय इस पर निर्भर करेगा कि आपकी रिस्क लेने की क्षमता क्या है, यहां बाजार में 2 तरीके के ट्रेडर्स होते हैं- एक रिस्क लेने वाला एक रिस्क से बचने वाला।

Long versus short candlestick

अगर हम candle को देखते है तो हमे सामान्यतया candle का शरीर जितना लंबा होता है, खरीदारी या बिक्री का दबाव उतना ही अधिक होता है। इसके विपरीत, छोटी कैंडलस्टिक्स कीमतों में कम उतार-चढ़ाव का संकेत देती हैं और समेकन का प्रतिनिधित्व करती हैं। अगर हम HOLLOW CANDLES PATTERNS CHART का उपयोग करते है तो हमे दो तरहे की candle देखने को मिलती है red candles और white candles red candles हमेशा गिरावट का संकेत देती है और white candles कीमतों मे खरीदारी का संकेत देती है जितनी लंबी white candle होगी उतने ज्यादा buyer trader buy करेगे इसका उलट अगर जितनी red candle होगी उतने ही बिक्री दबाव दिखाती हैं का संकेत देगी

Long white candlesticks show strong buying pressure

लंबी सफेद मोमबत्तियां मजबूत खरीदारी दबाव दिखाती हैं। सफेद कैंडलस्टिक जितनी लंबी होगी, उतना ही करीब खुले के ऊपर होगा। यह इंगित करता है कि कीमतें खुले से बंद होने तक महत्वपूर्ण रूप से बढ़ीं और खरीदार आक्रामक थे। जबकि लंबी सफेद मोमबत्तियां आम तौर पर तेज होती हैं, व्यापक तकनीकी तस्वीर के भीतर उनकी स्थिति पर बहुत कुछ निर्भर करता है। विस्तारित गिरावट के बाद, लंबी सफेद मोमबत्तियां संभावित मोड़ या समर्थन स्तर को चिह्नित कर सकती हैं। यदि लंबी अवधि के बाद खरीदारी बहुत आक्रामक हो जाती है, तो यह अत्यधिक तेजी का कारण बन सकता है।

Long red candlesticks show strong seller pressure

लंबी लाल मोमबत्तियां मजबूत बिक्री दबाव दिखाती हैं। काला कैंडलस्टिक जितना लंबा होगा, उतना ही करीब खुले के नीचे होगा। यह इंगित करता है कि कीमतों में खुले से काफी गिरावट आई है और विक्रेता आक्रामक थे। एक लंबी प्रगति के बाद, एक लंबी काली कैंडलस्टिक एक महत्वपूर्ण मोड़ का पूर्वाभास दे सकती है या भविष्य के प्रतिरोध स्तर को चिह्नित कर सकती है। लंबी गिरावट के बाद, एक लंबी काली मोमबत्ती घबराहट या समर्पण का संकेत दे सकती है।

मारुबोज़ू बंधु, red एंड व्हाइट और भी अधिक शक्तिशाली लंबी कैंडलस्टिक्स हैं। मारुबोज़ू में ऊपरी या निचली छाया नहीं होती है और उच्च और निम्न को खुले या बंद द्वारा दर्शाया जाता है। एक सफेद मारुबोज़ू तब बनता है जब खुला निम्न के बराबर होता है और करीब उच्च के बराबर होता है। यह इंगित करता है कि खरीदारों ने पहले व्यापार से अंतिम व्यापार तक मूल्य कार्रवाई को नियंत्रित किया। ब्लैक मारुबोज़ू तब बनता है जब खुला उच्च के बराबर होता है और करीब निम्न के बराबर होता है। यह इंगित करता है कि विक्रेताओं ने पहले व्यापार से अंतिम व्यापार तक मूल्य कार्रवाई को नियंत्रित किया।

spinning tops candlestick

स्पिनिंग टोप कैंडलस्टिक पैटर्न: मार्केट इंडिकेशन कैसे पढ़ें

इक्विटी बाजार विश्वसनीय खरीदार और विक्रेता भावनाओं से प्रेरित होता है, जो यह तय करता है कि बाजार सूचकांक में वृद्धि होगी या गिरावट होगी। लेकिन ऐसे क्षण होते हैं जब बाजार को एक विशेष दिशा की ओर ले जाने के लिए न तो खरीद और न ही बिक्री के रुझान काफी मजबूत होते हैं। नतीजतन, बाजार एक लीम्बो में प्रवेश करता है, अनिर्णय द्वारा निर्देशित किया गया होता है। लेकिन संदेह के इन क्षणों पर कब्जा कैसे करें? क्या कोई टूल या एक विश्लेषणात्मक चार्ट है जो यह दिखा सकता है कि बाजार के रुझान कमजोर हैं और मजबूत खरीद या बिक्री के रुझान नहीं दिखा सकते हैं? इसका जवाब है हाँ! ट्रेडर्स बाजार की अनिश्चितताओं की गहराई का अनुमान लगाने के लिए स्पिनिंग टोप कैंडलस्टिक पैटर्न की खोज करते हैं। एक स्पिनिंग टोप कैंडलस्टिक भी एक प्रवृत्ति उलट की शुरुआत को चिह्नित कर सकती है; लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है कि यह एक ऐसी स्थिति की पहचान है जब न तो खरीदार और न ही विक्रेता लाभ उठाते हैं।

Identify a Spinning Top Candlestick

यदि आप चार्ट में एक स्पिनिंग टोप कैंडलस्टिक खोजने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक चित्र देखें जो ऊपरी और निचले छाया की समान लंबाई के साथ सममित होता है। शुरूआती और समापन की कीमतों के बीच केवल मामूली अंतर को दर्शाते हुए मुख्य शरीर आकार में अपेक्षाकृत छोटा होता है। इसकी अनूठी उपस्थिति खरीदारों और सेलर्स दोनों के कारण बाजार में दबाव के कारण होती है। खरीदार कीमत को बढ़ाने की कोशिश करते हैं, जबकि सेलर्स इसे कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन दोनों परिवर्तन को बनाए रखने में विफल होते हैं। परिणाम दोनों तरफ लम्बी छाया के साथ एक छोटा शरीर कैंडलस्टिक होते है। यह दिखा सकता है कि बाजार के खिलाड़ी मौजूदा चलन में आत्मविश्वास खो रहे हैं, और एक उलट–पुलट बस कोने में इंतजार कर रहा है।

Understanding the Spinning Top Candlestick

स्पिनिंग टोप पैटर्न एक मजबूत खरीद या बिक्री की प्रवृत्ति के बाद हो सकता है। ऐसा तब होता है, जब एक मजबूत अपट्रेंड के बाद, खरीदार बाजार पर कुछ नियंत्रण खोना शुरू करते हैं, यह दिखता है कि नीचे की ओर गति हो सकती है।

कैंडल टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न एक अंतर्निहित संपत्ति के आसपास अनिश्चितताओं को दर्शाता है। छाया/बाती किसी भी निर्णायक प्रवृत्ति को उलटने का संकेत नहीं दे सकते हैं, लेकिन ट्रेडिंग रणनीति के लिए मूल्यवान सहायक जानकारी को प्रकट कर सकते हैं। यह कभी भी तेजी, मंदी, या पास की गतियों के दौरान दिखाई दे सकता है।

बुलिश स्पिनिंग टोप हरे रंग का और मंदी वाली लाल रंग की है। अलग-अलग रंग उन्हें एक कैंडलस्टिक चार्ट में अलग से पहचानने में मदद करते हैं।

When does spinning top form?

यह तब बनता है जब दो विपरीत भावनाएं समान रूप से मजबूत होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप समान शुरुआती और समापन मूल्य होते हैं। परिसंपत्ति की कीमत अवधि के दौरान दोनों ओर चलती है लेकिन शुरुआती मूल्य के पास बंद हो जाती है।

स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक विशिष्ट विशेषताओं के साथ जापानी कैंडलस्टिक पैटर्न के भंडार का एक हिस्सा है और दोजी के इसी तर्क का अनुसरण करता है।

Spinning Top: Developing the Trading Strategy Around It

मारुबोज़ू के विपरीत, जो जापानी मोमबत्ती परिवार का एक और सदस्य है, स्पिनिंग टॉप पैटर्न विशिष्ट प्रविष्टि या निकास बिंदुओं के साथ ट्रेडिंग संकेत नहीं देते तो, क्या करें जब आप कैंडलस्टिक चार्ट में एक स्पिनिंग टॉप पर हों?

जब बाजार के रुझान अनिश्चित होते हैं, तो शीर्ष कताई होते है, लेकिन जब यह दिखाई दिया तो दिन में क्या हुआ और इसके विकसित होने का क्या कारण है। इसे समझने के लिए निम्नलिखित में से प्रत्येक घटक पर अलग से विचार करें।

छोटे वास्तविक शरीर:

एक कैंडलस्टिक का वास्तविक शरीर एक दिन के शुरुआती और बंद होने की कीमतों से पता चलता है। एक छोटा वास्तविक शरीर का मतलब है, दोनों शुरुआती और समापन की कीमतें एक दूसरे के समान हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि किसी परिसंपत्ति का शुरुआती मूल्य 210 रुपये है; यह 213 रुपये की उच्च या 207 रुपये की कम दर पर बंद हो सकता है। मतभेद बहुत संकीर्ण हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक छोटा वास्तविक शरीर होता है।

ऊपरी बाती: यह वास्तविक शरीर के साथ दिन के उच्च को जोड़ता है। यदि यह एक बेल मोमबत्ती है, तो ऊपरी बाती करीबी मूल्य से जुड़ा हुआ है।

निचली बाती: यह दिन के निम्नतम बिंदु को प्रदर्शित करता है। यदि यह एक लाल मोमबत्ती या मंदी मोमबत्ती है, तो निचली छाया निकट मूल्य से जुड़ा हुआ है। इसके विपरीत, यदि यह एक तेजी कताई शीर्ष है, तो यह वास्तविक शरीर के शुरुआती मूल्य को जोड़ता है।

अब अगर हम केवल ऊपरी या निचले हिस्से को अलग से मानते हैं, तो हम कह सकते हैं कि बाजार को एक दिशा की ओर ले जाने के लिए बैल और भालू दोनों कारक व्यर्थ थे, जिसके परिणामस्वरूप बाजार अनिर्णय था।

अकेले, एक कताई शीर्ष किसी भी प्रवृत्ति का संकेत नहीं है। यदि चार्ट में तेजी या मंदी की स्थिति दिखाई देती है, तो अगली मोमबत्ती को दिशा की पुष्टि करनी चाहिए। जब ऐसा होता है, अनुभवी व्यापारियों को प्रतीक्षा और घड़ी की नीति के लिए चुनते हैं और प्रवृत्ति की पुष्टि होने तक प्रवेश या निकास की योजना नहीं बनाते हैं। वे बाजार के बारे में अपनी स्थिति या भावना को तब तक नहीं बदलेंगे जब तक चार्ट में अधिक खुलासा पैटर्न नहीं दिखाई देते।

यहां बताया गया है कि इसके चारों ओर एक ट्रेडिंग रणनीति कैसे बनाएं

– दिखाई देने के लिए एक कताई शीर्ष के चौकस बनना

– प्रवृत्ति लाइनों पर विचार करते हुए बाजार के रुझान की पुष्टि करना

– अधिक मोमबत्तियों की प्रतीक्षा करना ताकि ट्रेंड रिवर्सल का संकेत दिया जा सके

– बाजार की दिशा में बोलियां लगाना

Hammer candlestick

Hammer candles patterns: ट्रेंड के उल्टे होने से बने पैटर्न का स्पष्टीकरण

hammer candles

कैंडलस्टिक्स पैटर्न प्राइस मूवमेंट को इंगित करने के लिए आरामदायक संरचना हैं। हालांकि यह जापान में उत्पन्न हुआ, परंतु अब इसका व्यापारियों द्वारा एक तकनीकी व्यापार उपकरण के रूप में दुनिया भर में उपयोग किया जाता है जो उन्हें ऊपरी और निचली छाया के साथ लंबे कैंडल के आकार के पैटर्न में मूल्य के खुलने, बंद करने और एक दिन के सबसे ज्यादा और कम मूल्य की कल्पना करने में मदद करता है। हैमर कैंडलस्टिक एक ही चीज से संबंधित है, जो एक मूल्य पैटर्न कैंडलस्टिक है।

हैमर कैंडलस्टिक को अपने अनोखे आकार के कारण यह नाम मिला है। इसका वास्तविक-आकार अपेक्षाकृत छोटा होता है और इसमे नीचे की ओर छाया होती है जो आकार मे इसकी दोगुनी है। कैंडल का आकार खुलने और बंद होने का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि छाया परिसंपतियों की कीमतों के उतार-चढ़ाव को दर्शाती है। कीमतों की गति, हैमर पैटर्न की स्थिति के साथ, चल रहे ट्रेंड के साथ देखने पर बाजार पर प्रकाश डालता है। इसलिए, व्यापारियों के लिए न केवल एक हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न की पहचान करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है, बल्कि एक बाजार के दृष्टिकोण से हैमर कैंडलस्टिक के अर्थ को समझना भी महत्वपूर्ण है।

What is a Hammer Pattern?

Hmmer candlestic एक खास कैंडलस्टिक पैटर्न होता है जो कि एक संभावित ट्रेंड के उलटफेर को इंगित करता है। चूँकि यह गिरावट के साथ बनता है, इसलिए व्यापारी बाजार में तेज़ ट्रेंड की वापसी के साथ हैमर को जोड़ते हैं। यह लम्बी निचली छाया के साथ एक छोटी हरी कैंडल है, जो बाजार द्वारा कम कीमत की अस्वीकृति का प्रतीक है। बुलिश हैमर अधिक आम है, लेकिन व्यापारियों ने एक और हैमर जैसी रचना को भी मान्यता दी है जिसे उन्होंने इन्वर्टेड हैमर पैटर्न कहा है।

Hammer candles patterns , तेजी के उल्टे संकेतों का सुझाव देते हुए गिरावट में दिखाई देता है। इसका एक छोटा वास्तविक आकार और नीचे की ओर एक लंबी बाती होती है, इस प्रकार यह एक हैमर जैसा दिखता है।यह हरे रंग की कैंडल है, जो अन्य लाल कैंडलस् के विपरीत है, जो इससे पहले बनी थी। समापन मूल्य प्रारंभिक मूल्य से अधिक है और लंबी छाया, बाजार में शुरुआती विक्रेता की उपस्थिति को इंगित करती है। लेकिन अंत में, बाजार कम कीमत को खारिज कर देता है, और बुल फोर्स कीमतों को बढ़ा देता है।

inverted hammer candle

इनवर्टेड हैमर भी एक गिरावट के दौरान दिखाई देता है, इसमें ऊपर की ओर एक लंबी बाती होती है, जो इसे बुलिश हैमर पैटर्न से अलग करती है। यह भी संभावित ट्रेंड के उल्टे होने का प्रतीक है।

इनवर्टेड हैमर एक छोटी हरी कैंडल है। इसका तात्पर्य यह है कि दिन के दौरान कीमत में वृद्धि हुई, लेकिन अंत में यह शुरुआत के ठीक ऊपर बंद हो गया, जिससे एक छोटी आकृति बनती है।

Important information

– हैमर एक प्राइस कैंडलस्टिक है जो संभावित ट्रेंड के उलट होने का संकेत देता है

– यह गिरावट के आसपास बनता है

– एक छोटा वास्तविक आकार और गिरावट या ऊपर की ओर छाया एक हैमर पैटर्न की खासियत है

– यह मूल्य अस्वीकृति का प्रतीक है

– निचली छाया वास्तविक-आकार की दोगुनी है

– बुलिश हैमर अधिक आम है, लेकिन इनवर्टेड हैमर पैटर्न भी व्यापारियों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं

– जब यह बन जाता है, तो व्यापारी पुष्टि की तलाश में रहते हैं, हैमर के बनने के बाद कैंडलस्टिक बनता है।

Hammer candlestick pattern interpretation

व्यापारियों को ट्रेंड के उल्टे होने की उम्मीद होती है जब वे हैमर को देखते हैं । यह तब होता है जब परिसंपत्ति की कीमत घट रही होती है, यह दर्शाता है कि बाजार नीचे की ओर जा रहा है और गति में बदलाव की कोशिश कर रहा है। गिरावट में एक हैमर कैंडलस्टिक का बनना बाजार में एक सक्रिय दिन का सुझाव देता है – बाजार खुलने के बाद कीमत गिर गई लेकिन शुरुआती मूल्य से अधिक पर बंद हुई – और यह सब एक अवधि के दौरान हो रहा है। हैमर की स्थिति भी महत्वपूर्ण संकेत देती है। व्यापारी इसे एक मजबूत संकेत मानते हैं अगर यह तीन या अधिक मंदी वाली कैंडलस् से पहले आता है। इसके अलावा, हैमर कैंडलस्टिक के बाद बनने वाली अगली कैंडल को एक पुष्टि के रूप में कार्य करना चाहिए और हैमर कैंडल के समापन के ऊपर बंद होना चाहिए। जब ये सभी घटनाएं एक ही रेखा में होती हैं, तो व्यापारी इसे संभावित ट्रेंड के उल्टे होने का एक मजबूत संकेत मान सकते हैं और एक लंबी स्थिति में प्रवेश कर सकते हैं। कैंडल की पुष्टि के बनने के दौरान व्यापारी बाजार में प्रवेश करने के लिए एक स्थिति लेते हैं। लेकिन अन्य कैंडल रचनाओं की तरह, हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न को अकेले ट्रीट नहीं किया जाना चाहिए।

conclusion

हैमर कैंडलस्टिक एक बुलिश ट्रेंड के उल्टे होने का संकेत देता है, लेकिन इसे अपनी सीमाओं के साथ माना जाना चाहिए। आमतौर पर, जब तक कि अगली कैंडल दिखाई नहीं देती है, तब तक उल्टे होने की पुष्टि नहीं की जाती है, जो हैमर की तुलना में अधिक कीमत पर बंद हो जाती है। एक लंबी छाया वाली हैमर कैंडल और एक मजबूत पुष्टिकरण वाली कैंडल कीमत को बहुत अधिक बढ़ा सकती है, जिससे व्यापारियों के लिए उनके ह्रास को रोकना मुश्किल हो जाता है और उनके जोखिम बढ़ जाते हैं।

इसके अलावा, एक हैमर पैटर्न कीमत लक्ष्य नहीं दर्शाता है। इसलिए, व्यापारी परिस्थिति से संभावित जोखिम-इनाम का अनुमान लगाने के लिए अन्य व्यापारिक उपकरणों से पुष्टि चाहते हैं।

hanging man candlestick

hanging man candlestick

hanging man candlestick – यह एक प्रकार की जेपनीस candles है जो एक फासी पे लटके हुए आदमी की तरहे दिखती है इसको हम आसानी से देख कर पहचान सकते है इसका आकार एक फासी पर लटके हुए आदमी की तरहे होता है और इसे समझने के लिए मेने इस candle की फोटो दी है जिससे आप इसे आसानी से समझ सकते है यह candle बहुत महत्वपूर्ण candle है अगर आप एक ट्रैडर है और आप स्टॉक मार्केट मे option trading करते है तो आपको इस candles के बारे मे जानना चाहिए जिससे आप सही समय पर अपनी postion को exit कर सकते है है अपना प्रॉफ़िट कमा सकते है ट्रैडिंग के माध्यम से इसलिए यह candles को जानना बहुत जरूरी है तो इसके बारे मे हम और अच्छी तरहे से समझते है इसे कैसे हम पहचाने एक ग्राफ चार्ट मे तो हम देखते है

How to Identify the Hanging Man Candles Pattern

इसको पहचानना बहुत ही आसान है आप इसको देख कर ही पहचान लेंगे की यह hanging man candles है जब आपके सामने कोई ग्राफ पर candles चार्ट पैटर्न बनते है जिसमे आपको इस तरहे की candle को देखना है की एसी candle जब अपके सामने बने तो आप समझ सकते की यह candle hanging man candles है जिसकी एक ऊपरी सतह पर एक पतली shadow परछाई आपको देखेगी और उसके नीचे एक बॉडी होगी जो आपको इस फोटो के माध्यम से आप इस candle को और अच्छी तरह से समझ सकते है और इसका निचला सतह उस candles की बॉडी के तीन गुना तक भी हो सकता है जो एक shadow या हम लाइन बोल सकते है जो आपको इस फोटो मे सही तरहे से आप इसे देख सकते है

नोट – यह candles अगर कोई भी stock uptrand मे चल रहा है तो जब यह एक ऊपरी टॉप सतह पर बने तो हो सकता है की मार्केट मे उस स्टॉक मे गिरबाट आने बाली है कहने का मतलव यह है की यह candles अगर uptrand मार्केट हो तब बने तो हो सकता है मार्केट revers हो जाए कहने का यह मतलब है की जब मार्केट uptrand हो तब यह candle बने तो मार्केट revers हो सकती है की मार्केट मे गिरावट हो सकती है अगर उसी तरह जब मार्केट मे down trand मे हो तब यह निचली सतह पर इस तरह की candle बने तो हो सकता है की मरके मे buyer की संख्या अधिक हो जाए और मार्केट revers हो जाए uptrande के लिए मेने आपको एक ग्राफ मे आपको यह बताया है जो आप देख सकते है

doji candlestick

doji candle

एक दोजी कैंडलस्टिक तब बनता है जब एक सुरक्षा के खुले और बंद दिए गए समय अवधि के लिए लगभग बराबर होते हैं और आम तौर पर तकनीकी विश्लेषकों के लिए एक उलट पैटर्न का संकेत देते हैं। जापानी में, “दोजी” का अर्थ गलती या गलती है, जो कि खुले और बंद मूल्य के बिल्कुल समान होने की दुर्लभता को संदर्भित करता है।

आज मै आपको डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न को विस्तार से बताऊंगा दोस्तों आपके दिमाग में पहला सवाल होगा की ये डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है तो डोजी कैंडलस्टिक # पैटर्न का एक लोकप्रिय प्रकार है.

  • ग्रवेस्टन डोजी – Gravestone Doji
  • ड्रैगनफ्लाई डोजी – Dragonfly Doji
  • लॉन्ग-लेग्गड़ डोजी – Long-Legged Doji
  • फोर प्राइस डोजी – Four Price Doji

जैसा की मैने आपको बताया डोजी का ओपन प्राइस (Open Price) और क्लोज़ प्राइस (Close Price) एक समान होता है यह चारो बिलकुल वैसे ही दीखते है.
पको इनके नाम कुछ अजीब लग रहे होंगे शायद आप इनके नाम याद न रख पाए पर आप चिंता मत कीजिये थोड़ी से प्रैक्टिस के बाद आपको ये नाम याद हो जायेंगे।

तो आपने डोजी और डोजी के चार प्रकार के बारे में सीखा अब मै आपको चार्ट में डोजी कैसे काम करता है ये बताता हु.

ग्रवेस्टन डोजी – Gravestone Doji

GRAVESTONE DOJI

अब इसे हम चार्ट में देखते है जैसा की आपको चार्ट में दिख रहा है डोजी चार्ट में हाई बना रहा है और उसके बाद अगली कैंडल में वह निचे आना शुरू हो गया है.

अब हम इसमें पोजीशन कैसे बनाए? या कहे की ट्रेड कैसे ले? तो ट्रेड करने के लिए आपको डोजी से पहले की कैंडल में प्राइस जब तक उसके लौ (Low) के निचे नहीं आ जाता तब तक हमें ट्रेड नहीं करना चाहिए प्राइस जब लौ (Low) के निचे आ जाये।

उसके बाद आप ट्रेड कीजिए और डोजी कैंडल के हाई के उप्पर का स्टॉप लोस्स लगा दीजिये क्युकी स्टॉप लोस्स लगाना बहुत जरुरी होता है.

आप के मन में ये सवाल आ रहा होगा की प्रॉफिट कहा पर बुक करे? तो दोस्तों मे आपको बताना चाहता हु की जब तक मार्केट में कोई ट्रेन्ड बदलने वाला सिग्नल नहीं मिलता तब तक हमें प्रॉफिट बुक नहीं करना चाहिए।

ड्रैगनफ्लाई डोजी – Dragonfly Doji

DRAGONEFLY DOJI

अब दूसरा डोजी है ड्रैगनफ्लाई डोजी (Dragonfly Doji) यह डोजी तेजी को दर्शाने वाला कैंडल है इसका मतलब यह है की अब चार्ट में मंदी का समय समाप्त हो गया है और अब तेजी शुरू होनेवाली है अब हम इस डोजी को चार्ट में देखते है.
जैसा की आपको दिख रहा है ड्रैगनफ्लाई डोजी (Dragonfly Doji) चार्ट में लौ (Low) बना रहा है और उसके बाद की कैंडल में तेजी शुरू हो गयी है.
अब इसमें आपको ट्रेड लेने के लिए करना ये है की ड्रैगनफ्लाई डोजी (Dragonfly Doji) के लौ (Low) के निचे का स्टॉप लोस्स लगाना है और डोजी की पहले वाली कैंडल के हाई (High) के उप्पर आपको खरीदना है और जब तक आपको ट्रेन्ड बदलने वाला कोई सिग्नल नहीं मिलता तब तक आपको प्रॉफिट बुक नहीं करना चाहिए।

लॉन्ग-लेग्गड़ डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है? – Long-Legged Doji Candlestick Pattern in Hindi

LONG-LEGGED DOJI

अब तीसरा डोजी कैंडल है लॉन्ग-लेग्गड़ डोजी (Long-Legged Doji) इस डोजी में उप्पर और निचे की शैडो होती है वो एक समान होती है यह कैंडल चार्ट में अनिष्टता को दर्शाता है.

अब हम इसे चार्ट से समझते है ये कैंडल जब भी बनता है तो चार्ट पैटर्न कुछ समय या कुछ दिन तक सिमित रेंज में चलता है.
इसीलिए जब तक आपको ट्रेन्ड स्पष्ट न हो जाये तब तक आपको कोई भी ट्रेंड नहीं लेना चाहिए कहने का मतलब ये है की जब ये कैंडल बनता है तब ये कोई भी ट्रेन्ड नहीं दर्शाता मतलब की ये ना तो उप्पर जाता है नहीं निचे इसलिए आप ये कैंडल आने पर ट्रेड लेने से बचे.

फोर प्राइस डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है? – Four Price Doji Candlestick Pattern in Hindi

अब चौथी और आखरी जो डोजी है वो है फोर प्राइस डोजी (Four Price Doji) यह डोजी माइनस या घटाव के चिन्ह जैसे दिखती है चार्ट में इसका कोई महत्व नहीं होता है कहे तो यह कुछ काम की नहीं होती है.
इसके बनने से ट्रेन्ड में कोई फर्क नहीं पड़ता है और चार्ट में बोहोत कम बनती है या फिर ना के बराबर बनती है तो आज आपने डोजी और डोजी के चार प्रकार को सीखा।

Harami postion candlestick

हरामी दो कैंडलस्टिक वाला पैटर्न है। इसमें पहली कैंडलस्टिक आमतौर पर लंबी होती है और दूसरी कैंडलस्टिक में एक छोटी रियल बॉडी होती है। दूसरी कैंडलस्टिक आम तौर पर पहली कैंडलस्टिक के रंग के विपरीत होती है। हरामी पैटर्न की उपस्थिति पर एक ट्रेंड में बदलाव संभव है। हरामी पैटर्न दो प्रकार के होते हैं – बुलिश हरामी और बेयरिश हरामी।

stock market के बारे मे और जानने के लिए आप कुछ और आर्टिकक देख सकते है जो आपको trading को समझने मे और आसान बनायेगे

Recent Articles

spot_img

Related Stories

2 Comments

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay on op - Ge the daily news in your inbox